Black Wheat Fact
Posted in: Business Facts, काले गेहूं का बिज़नेस

क्या सही में काला गेहूं स्वास्थ के लिए फायदेमंद और लाखों की कमाई का स्रोत है !

फैक्ट चेक

कुछ साल पहले, एक पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर वायरल हुआ, जिसमें कहा गया था कि सात साल के शोध के बाद एक नए प्रकार के गेहूं का उत्पादन किया गया है और यह कैंसर और मधुमेह जैसे स्वास्थ्य के मुद्दों को ठीक करने की क्षमता रखता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, नीमच क्षेत्र, मालवा और इंदौर जिले के कुछ किसानों ने पिछले साल रबी सीजन में इस नए प्रकार के गेहूं की बुवाई की थी। जबकि किसान काले गेहूं के उत्पादन के बारे में उत्सुक थे, लेकिन अंतिम परिणाम से पता चला कि यह सामान्य गेहूं की तरह पैदा हो रहा है।

इसके अलावा, इस नए प्रकार का गेहूं बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है और यहां तक ​​कि मधुमेह और कैंसर जैसी कुछ बड़ी बीमारियों को रोकने की क्षमता है जो वास्तव में चिकित्सा विज्ञान के माध्यम से ठीक करना बहुत मुश्किल है।

नीमच जिले के अंतर्गत आने वाले कनखेरी गाँव के एक प्रगतिशील किसान श्री गोविन्द नागदा के अनुसार, उन्होंने मोहाली के नबी रिसर्च सेंटर से एक मित्र की मदद से 40 किलो काले गेहूं के बीज प्राप्त किए थे, जिसे तीन एकड़ जमीन में बोया गया था। । जब इस गेहूं को कटाई और सफाई के बाद तौला गया, तो इसका वजन 36 क्विंटल निकला। हालांकि, उत्पादन सामान्य गेहूं की तरह ही रहा। सामान्य गेहूं भी औसत बीघा पर 10-12 क्विंटल पैदा करता है।

सरकार द्वारा रिसर्च

How a women made crores from Rs. 5000/- with Elephant dung


इसके अलावा, राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (NABI) मोहाली द्वारा 7 साल के शोध के बाद काले गेहूं का पेटेंट कराया गया है। इस गेहूं को ‘नबी एमजी’ नाम दिया गया है और यह काले, नीले और बैंगनी रंग में उपलब्ध है और आम गेहूं की तुलना में बहुत अधिक पौष्टिक है। इसके अलावा, काला गेहूं तनाव, मोटापा, कैंसर, मधुमेह और दिल से जुड़ी बीमारियों की रोकथाम में सहायक है।

जबकि एंथोसायनिन सामान्य गेहूं में 5 से 15 पास प्रति मिलियन, काले गेहूं में 40 से 140 प्रति मिलियन में उपलब्ध है। एंथोसायनिन ब्लूबेरी जैसे फलों से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह शरीर से मुक्त कणों को हटाता है और हृदय, कैंसर, मधुमेह, मोटापा और अन्य बीमारियों से बचाता है। इस नए प्रकार के गेहूं में जिंक की मात्रा भी अधिक होती है।

काले गेहूं के फायदे

यह गेहूं साधारण गेहूं की तुलना में बहुत अधिक पौष्टिक होता है और गुणवत्ता के मामले में, इसे ब्लूबेरी नामक फल के बराबर रखा जाता है। आइए जानते हैं इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में-

तनाव:

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति तनाव से पीड़ित है। जबकि दवाओं ने शरीर में गंभीर दुष्प्रभाव छोड़े हैं, काले गेहूं ने इस भयानक बीमारी को समाप्त करने के लिए आशा की किरण ला दी है।

मोटापा:

शोध में मोटापे को नियंत्रित करने में काले गेहूं के बहुत उत्साहजनक परिणाम मिले हैं।

कैंसर:

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए अभी तक कोई स्थायी इलाज उपलब्ध नहीं है। इस समय काला गेहूं उन सभी लोगों के लिए भोजन की खुराक के रूप में एक बेहतर विकल्प के रूप में उभरा है जब इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए कोई दवा उपलब्ध नहीं है।

मधुमेह :

भारत के साथ-साथ दुनिया भर में सबसे अधिक फैलने वाली बीमारी है, जबकि विडंबना यह है कि कई महंगी दवाओं के बावजूद, यह इलाज योग्य नहीं है। लेकिन, शोध से मधुमेह के रोगियों पर सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

इसके अलावा, यदि आप काले गेहूं के बीज खरीदने के इच्छुक हैं, तो आप निम्नलिखित पते पर संपर्क कर सकते हैं-

93552 11101

94164 08833

inaway24@gmail.com

Fresh Farm Fruits and Vegetables

हम आपके लिए खूब प्रेरक कहानियां और बिज़नेस आइडियाज लाते हैं अगर आप कोई इम्प्रूवमेंट के लिए सुझाव देना चाहते तो प्लीज आप कमेंट करके सुझाव दे सकते हैं अगर आपको स्टोरी और बिज़नेस आइडियाज पसंद आते हैं तो आशा है कि आप कमेंट और शेयर करेंगे।

195 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *