dropshipping business
Posted in: Business Ideas

Dropshipping को व्यापार बनाकर लाखों रूपये महीना कमाएं

आज के समय में हर कोई पैसा कमाना चाहता है। हर कोई बिज़नेस करना चाहता है। पर जब बिज़नेस करने का मन होता है तो एक चीज़ पीछे खींच लेती है। वो है पैसा । पैसे के बिना कोई भी बिज़नेस करना मुश्किल ही नहीं नामुकिन है। और हम हार मान कर अपने पाँव पीछे खींच लेते हैं।

और आजकल तो हर कोई E-commerce से पैसा कमाना चाहता है क्योंकि E-commerce नए ज़माने का बिज़नेस है। पर एक E-commerce कंपनी खोलने के लिए बहुत सारा पैसा चाहिए । पहले एक कंपनी रजिस्टर्ड करो, उसके बाद एक E-commerce वेबसाइट रेडी करो । खुद की डिलीवरी टीम रेडी करो या फिर किसी कूरियर कंपनी से tie-up करो और सबसे मुश्किल काम स्टॉक कलेक्ट करना है। पैसा होगा नहीं और हम किसी भी सामान का स्टॉक रख नहीं पाएंगे। क्योंकि उसके लिए चाहिए बहुत सारा पैसा, लाखों रूपये।

और सबसे आखिरी में बात आती है कि एक ऑफिस लेना और उसमे स्टाफ को hire  करना । अगर हम इन सब को जोड़ें तो लाखों रूपये होते हैं। और जब आम आदमी के पास लाखों रूपये होंगे नहीं तो कैसे वो एक बिज़नेस स्टार्ट कर पायेगा।

क्या सही में काला गेहूं स्वास्थ के लिए फायदेमंद और लाखों की कमाई का स्रोत है !

What is Dropshipping?

पर हम आपको एक ऐसा बिज़नेस आईडिया बताने जा रहे हैं जिसे आपकी एक E-commerce कंपनी खुल जाएगी और आपका नाम मात्र का पैसा लगेगा, या यूँ कहें के पैसा लगता ही नहीं है। जी हाँ ये कांसेप्ट है ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस का । अब आप सोच रहे होंगे कि ये ड्रॉपशिप्पिंग होता क्या है।

नयी टेक्नोलॉजी की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

ड्रॉपशिप्पिंग विदेशों में तो बहुत चलन में है पर आईडिया में ये अभी कुछ सालों से चलन में आया है। ड्रॉपशिप्पिंग एक ऐसा बिज़नेस कांसेप्ट, जिसमे न ही आपको स्टॉक रखने की जरुरत होती है, न ही आपको डिलीवरी टीम की जरुरत पड़ेगी और न ही आपको कोई ऑफिस और स्टाफ रखने की जरुरत है। इसे आप अकेले और अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए चाहिए बस एक वेबसाइट । जी हाँ दोस्तों, यही है ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस का कांसेप्ट।

इसमें होता क्या है कि एक बहुत बढ़ी कंपनी सारा स्टॉक मेन्टेन रखती है। डिलीवरी सिस्टम उसके हाथ में ही होता है। वेयरहाउस भी उसी का होता है । बस उसकी वेबसाइट नहीं होती है। ऐसी कंपनियां सीधे सामान सेल न करके whole सेल के लोगों के साथ tie-up कर लेते हैं और उनसे कहते हैं कि आप वेबसाइट रेडी करो हमारा प्रोडक्ट उसमे लिस्ट करो और हम आपको स्टॉक whole  सेल रेट में देंगे।

बाकी सारी जिम्मेदारी उन कम्पनयों की हो जाती है। इसमें कोई भी इंसान लड़का हो या लड़की उन कंपनी से कांटेक्ट करके उनके साथ एग्रीमेंट sign कर लेता है। और अपनी वेबसाइट बनाकर उनका माल सेल करने लग जाता है। जिससे उस इंसान कि साड़ी दिक्कतें कंपनी को चलने कि ख़त्म हो जाती हैं। और जैसे जैसे माल बिकता है आप अपना स्टाफ धीरे धीरे ज्यादा रख सकते हो। इसी कांसेप्ट को ड्रॉपशिप्पिंग कांसेप्ट कहते हैं।

Business Model of Dropshipping

ड्रॉपशिप्पिंग काम कैसे करता है – इसमें कस्टमर आपकी वेबसाइट पे आर्डर प्लेस करेगा, जो आपने वेबसाइट बनाई है। जो सामान आर्डर हुआ है उसे आप सेलर कम्पनीज के पास भेजते हैं । वे कम्पनीज सामान को पैक करके कस्टमर के घर तक सामान की डिलीवरी कर देती हैं। अगर आर्डर प्रीपेड है तो आप कंपनी को अपना कमीशन काटकर पेमेंट कर देते हैं और यदि आर्डर पोस्टपेड है यानि कि कैश ऑन डिलीवरी है तो सेलर कंपनी कस्टमर से पेमेंट कलेक्ट करके आपको आपका कमीशन आपके बैंक में ट्रांसफर कर देती हैं । हैना कितना सिंपल कांसेप्ट ।

White label Branding

इस कांसेप्ट में आप अपने ब्रांड से भी प्रोडक्ट सेल कर सकते हो, और आपका ब्रांड वे कम्पनीज माल पर लगा के देंगी , इससे आप खुद का ब्रांड भी बना सकते हो । इसी को वाइट लेबल ब्रांडिंग कहते हैं और धीरे धीरे इस फील्ड के महारथी बन सकते हो।

आज भारत में कई महिलायें और पुरुष इस कांसेप्ट का प्रयोग करके महीने के लाखों रूपये कमा रहे हैं ।

Buy Fresh Fruits and Vegetables in Greater Noida

हम आपके लिए खूब प्रेरक कहानियां और बिज़नेस आइडियाज लाते हैं अगर आप कोई इम्प्रूवमेंट के लिए सुझाव देना चाहते तो प्लीज आप कमेंट करके सुझाव दे सकते हैं अगर आपको स्टोरी और बिज़नेस आइडियाज पसंद आते हैं तो आशा है कि आप कमेंट और शेयर करेंगे।

853 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *